How to find best keyword in seo

February 28, 2020

Aman Singh

Keyword Density in SEO Hindi

कीवर्ड SEO की आधारशिला हैं। यह आपकी कंटेंट को टॉप रैंक दिलाने में मदद करता है। कुछ साल पहले, कुछ marketers अपनी वेबसाइट रैंकिंग बढ़ाने के लिए keyword stuffing का उपयोग करते थे।

 

लेकिन आज सब कुछ बदल गया है और यह पहले की तरह काम नहीं करता है। अब सर्च इंजन बहुत अधिक स्मार्ट हो गए हैं।

 

आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि SEO के लिए Keyword Density कितनी होनी चाहिए।

 

तो चलिए शुरू करते है…

 

Keyword Density क्या है

आपने अपनी कंटेंट में में कितनी बार targeted keyword उपयोग किया है।

 

Advertisements

उदाहरण के लिए, यदि किसी ब्लॉग पोस्ट में 700 शब्द हैं और 7 बार कीवर्ड का उपयोग किया है, तो इसका मतलब है कि आर्टिकल में Keyword Density 1% है।

 

Keyword Density Calculate कैसे करें

(Number of keywords/ Total number of words) * 100

 

यदि आप अपनी कंटेंट के लिए Keyword Density का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको आवश्यकता होगी:

 

आपका कीवर्ड

पेज में total words की संख्या

इसके बाद अपनी कीवर्ड की संख्या को पेज की total words की संख्या से विभाजित करें और फिर रिजल्ट को 100 से गुणा करें।

आप इन free keyword density checker tools का उपयोग कर सकते हैं:

 

Smallseotools.com

Tools.seobook.com

Prepostseo.com

Thehoth.com

इसके अलावा, यदि आप एक वर्डप्रेस यूजर हैं और अपनी साइट पर Yoast SEO का उपयोग करते हैं, तो आप आसानी से अपनी कंटेंट के लिए keyword density देख सकते हैं। बस अपना फ़ोकस कीवर्ड add करें, यह आपको बहुत सारे optimization steps के साथ keyword density दिखाएगा।

 

Advertisements

Keyword Density कितनी Percent होनी चाहिए

आइए इसे स्पष्ट करें – आज के समय, Keyword Density बहुत कम मायने रखती है। गूगल user experience को ध्यान में रखते हुए आर्टिकल लिखने का सुझाव देता है। अपने आर्टिकल में कीवर्ड को स्मार्ट तरीके से उपयोग करें और अपने कीवर्ड को सही स्थानों पर रखें। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

 

आप सोचते है यदि आप बार बार keywords का उपयोग करने से आप SERPs में उच्च रैंक करेंगे, तो आप बिलकुल गलत है!

 

ऐसा करना वास्तव में बुरा हो सकता है क्योंकि गूगल आपके पेज को “कीवर्ड स्टफिंग” के रूप में देख सकता है और आपको penalty लगा सकता है।

 

मैं आपको Semantic keywords के साथ 1-2% keyword density रखने की सलाह देता हूं। Semantic keywords वे शब्द हैं जो synonyms, variations, या related होते हैं।

 

Keyword Stuffing क्या है

कीवर्ड स्टफिंग तब होती है जब कोई यूजर सर्च रिजल्ट में अपनी रैंकिंग हेरफेर करने के लिए target keyword को बार-बार दोहराता है।

 

एक समय, SERPs में टॉप रैंक हासिल करने के लिए एक बहुत पोपुलर रणनीति थी। हालाँकि, आज इसका उपयोग नहीं किया जाता है और यह black hat SEO मानी जाती है।

 

Advertisements

आपको इससे बचना चाहिए क्योंकि कीवर्ड स्टफिंग गूगल के quality guidelines के विरुद्ध है, और इससे search engine penalty हो सकता है और SERPs से आपके पेज को Remove किया जा सकता है।

 

कीवर्ड को सही स्थानों पर रखने के लिए Quick Tips दिए गए हैं:

 

Title tag में (टाइटल के शुरुआत में)

permalink में

H1 और H2 tag में

आर्टिकल के शुरुआत में

आर्टिकल के अंत में

Meta description में

Image के alt tag में उपयोग करें

फिर से कहना चाहूँगा: यदि आप बार-बार अपनी कंटेंट में एक ही कीवर्ड का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी कंटेंट को unnatural और spammy बना देता है। साथ ही, high keyword density रीडर के लिए poor experience create करता है।

 

अब जब आपको keyword density की बेहतर समझ हो गई है, तो आगे मैंने आपके लिए keyword research के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स शेयर किया हैं।

 

High Search Volume Keywords का उपयोग करें – यह बहुत जरूरी है। जितने अधिक लोग किसी कीवर्ड को सर्च करते हैं, उतना अधिक ट्रैफ़िक आपको मिल सकता है।

Long Tail Keywords उपयोग करें – यदि आपकी साइट एकदम नई है। या आप उन कीवर्ड को टारगेट करना चाहते हैं जिनपर competition बहुत कम हो, तो Long Tail Keywords आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकते है।

Low Competition Keyword का उपयोग करें – अपने कंटेंट के लिए हमेशा low competition keyword सेलेक्ट करें। इससे आपके कंटेंट को गूगल के पहले पेज में आने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Related Keywords का उपयोग करें – अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Related Keywords का उपयोग करें। यह गूगल को बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है आपकी कंटेंट किस बारे में है।

आखरी सोच

सर्च इंजन द्वारा keyword density के बारे कोई स्पष्ट answer है। अधिकांश SEO experts का मानना ​​है कि एक ideal keyword density लगभग 1-2% होनी चाहिए।

 

अपने रीडर के लिए high-quality और valuable कंटेंट create करें। एक बार जब आप आर्टिकल लिख लेते हैं, तो आप कीवर्ड जोड़ सकते हैं और keyword density को 1-2% तक पहुंच सकते हैं।

 

Advertisements

साथ ही सर्च इंजन semantic keywords का उपयोग करते है यह समझने के लिए कि पेज किस बारे में है और फिर वेबपेज को रैंक करता है।

 

छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

 

इसे भी पढ़ें:

How to fin best keyword research

Leave a Comment